20 अगस्त को चुनाव की अधिसूचना हो सकती है जारी…

पटना

20 अगस्त से पंचायत चुनाव

बिहार में पंचायत चुनाव का इंतजार अब खत्म होने वाला है।राज्य निर्वाचन आयोग ने करीब ढाई लाख प्रतिनिधियों के चुनाव की तैयारी पूरी कर ली है।राज्य सरकार से अनुमति मांगी है।

चुनाव आयोग के प्रस्ताव को सरकार अगर स्वीकार किया तो 20 सितंबर से 25 नवंबर के बीच बिहार में कुल 10 चरणों में पंचायत चुनाव कराया जा सकता है।

20 अगस्त को चुनाव की अधिसूचना भी जारी कर दी जाएगी। इसी दिन से पूरे प्रदेश में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो जाएगी।हालांकि इसके पहले राज सरकार कैबिनेट से मंजूरी लेगी।

चुनाव की सारी तैयारियां पूरी कर लेने के बाद गुरुवार को राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने विभाग के अपर मुख्य सचिव को पत्र भी लिखा है।इस पत्र में चुनाव से संबंधित विस्तृत कार्यक्रम भेजकर अधिसूचना जारी करने की अनुमति भी मांगी है।पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव को लिखे पत्र में कहा गया है कि चुनाव आयोग की अनुशंसा के अनुरूप पंचायत निकालो एवं ग्राम कचहरी ओ के निर्वाचन के लिए अधिसूचना निर्गत कर राज्य निर्वाचन आयोग को 20 अगस्त को निश्चित रूप से उपलब्ध कराएं।

सरकार से राज्य निर्वाचन आयोग ने विस्तृत कार्यक्रम भेजकर मांगी है मंजूरी

चरण मतदान की तिथि


पहला 20 सितंबर
दूसरा 24 सितंबर
तीसरा 4 अक्टूबर
चौथा 8 अक्टूबर
पांचवा 18 अक्टूबर
छठा 22 अक्टूबर
सातवां 31 अक्टूबर
आठवां 7 नवंबर
नौवा 15 नवंबर
दसवां 25 नवंबर

6 पदों पर कराया जाएगा चुनाव

बिहार पंचायत चुनाव के 4 पदों का चुनाव ईवीएम मशीन से कराया जाएगा।जबकि 2 पदों के लिए मत्र पत्र का इस्तेमाल इस बार किए जाएंगे।ईवीएम से वार्ड सदस्य,मुखिया,ग्राम पंचायत सदस्य और जिला पार्षद सदस्य चुने जाएंगे।वही ग्राम कचहरी के पंच और सरपंच पद का चुनाव मत्र पत्र से इस बार कराया जाएगा।

बिहार पंचायत चुनाव के पद और संख्या

पद संख्या
मुखिया 8000
सरपंच 8000
वार्ड सदस्य 112000
कचहरी पंच 112000
पंचायत समिति सदस्य 11000
जिला परिषद सदस्य 1100

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *