बिहार में सीएम नीतीश कुमार ने लॉकडाउन को 10 दिन और बढ़ाने का फैसला किया है,बिहार में ये लॉकडाउन अब 16 से 25 मई तक के लिए बढ़ा दी गई है

पटना

देश में कोरोना के दूसरे लहर ने कई राज्यों में संक्रमण का आकड़े को बढ़ा दिया है।राज्य कोविड के संक्रमण को रोकने के लिए अपने स्तर पर नियमों को लागू कर रहे हैं। कई राज्यों ने अपने क्षेत्रों में लॉकडाउन की घोषणा की है।वहीं बिहार में कोरोना संक्रमण के मामलों में आ रही कमी को देखते हुए सीएम नीतीश कुमार ने लॉकडाउन को 10 दिन और बढ़ाने का फैसला किया है।राज्य में ये लॉकडाउन अब 16 से 25 मई तक के लिए लागू रहेगा।फिलहाल सरकार ने किसी तरह की छूट का ऐलान नहीं किया है।राज्य मेंपिछले लॉकडाउन का असर ये रहा कि कई हफ्तों के बाद बुधवार को नए संक्रमितों का आंकड़ा 10 हजार से नीचे रहा।

वहीं रिकवरी रेट में तो करीब 10 फीसद तक सुधार हो आया है

पहले जैसे नियम होंगे लागू


लॉकडाउन की घोषणा करते हुए सीएम नीतीश ने ट्वीट कर कहा,आज सहयोगी मंत्रीगण एवं पदाधिकारियों के साथ बिहार में लागू लॉकडाउन की स्थिति की समीक्षा की गयी। लॉकडाउन का सकारात्मक प्रभाव दिख रहा है।अतः बिहार में अगले 10 दिनों अर्थात 16 से 25 मई, 2021 तक लॉकडाउन को विस्तारित करने का निर्णय लिया गया है।बता दें कि इससे पहले बिहार में 5 मई से 15 मई तक के लिए 10 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया था।लॉकडाउन बढ़ाने पर कैबिनेट मीटिंग में भी चर्चा हुई थी।अब 16 मई से लॉकडाउन के लिए भी बीते 10 दिनों जैसे ही नियम लागू रहेंगे।

इन सेवाएं पूरी तरह प्रतिबंधित

लॉकडाउन के तहत प्रशासन ने सपष्ट कर दिया है कि सड़क पर अनावश्यक आना-जाने और दल चलने पर भी प्रतिबंध है।वहीं सभी प्रकार के सामाजिक,राजनीतिक,मनोरंजन, खेल-कूद,शैक्षणिक,सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन व समारोह प्रतिबंधित हैं।सभी शैक्षणिक संस्थान व कोचिंग बंद रहेंगे और परीक्षाएं नहीं होंगी।

इसके अलावा सिनेमा हॉल,शॉपिंग मॉल,क्लब,स्विमिंग पूल,स्टेडियम,जिम,पार्क एवं उद्यान पूरी तरह बंद रखे जाएंगे।सार्वजनिक स्थानों पर सभी सरकारी एवं निजी आयोजन पर रोक है।शादी समारोह में बारात,बैंड-बाजा,डीजे और जुलूस पर पूरी तरह प्रतिबंध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *