बिहार पंचायत चुनाव 2021 को लेकर शुरू हुइ तैयारी,जल्द ही नोटिफिकेशम जारी होने की संभावना व्यक्त की गई है

बिहार (औरंगाबाद)

पंचायत चुनाव 2021 को लेकर जिला स्तर पर तैयारी शुरू हो चुकी है।आने वाले सप्ताह में पंचायत चुनाव 2021 को लेकर नोटिफिकेशम जारी होने की संभावना व्यक्त की गई है।इस बाबत 17 जुलाई 2021को जिला पदाधिकारी,सौरभ जोरवाल द्वारा आसन्न पंचायत चुनाव 2021 के मद्देनजर सभी कोषांगों के साथ समीक्षा बैठक आहूत की गई।

बूथों का निरीक्षण करने का आदेश,थानाध्यक्ष,बीडीओ और सीओ एक साथ करेंगे निरीक्षण

पंचायत चुनाव 2021 को लेकर आहूत बैठक में में बूथों के निरीक्षण को लेकर निर्देश दिया गया।बैठक में उपस्थित सभी थानाध्यक्ष,बीडीओ और सीओ को थाना स्तर पर पंचायत चुनाव में प्रयुक्त होने वाले बूथों का अबिलब निरक्षण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया है।साथ ही वैसे बूथों को चिन्हित कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया है जहाँ बरसात में जलजमाव होता है या खेतो से होकर बूथ तक पहुचना होता है।प्रखण्ड स्तर पर और थाना स्तर पर रुट प्लान तैयार करने का भी निर्देश जारी किया गया है।

बूथों पर मूलभूत सुविधा सुनिश्चित करने का निर्देश

बैठक में अपर समाहर्ता द्वारा सभी मतदान केंद्रों पर बिजली,शौचालय एवं पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश सभी बीडीओ को दिया गया।साथ ही सभी बीडीओ को अपने प्रखंड अंतर्गत नॉमिनेशन प्लान उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।उन्होंने बताया कि सभी निर्वाची पदाधिकारी नॉमिनेशन से संबंधित गाइडलाइंस का अध्ययन अवश्य कर लें।

पंचायत स्तर पर क्लस्टर बनाकर रखे जाएंगे ईवीएम

बताया गया कि इस चुनाव में 04 महत्वपूर्ण पदों पर चुनाव ईवीएम से कराया जायेगा। ईवीएम का स्टोरेज पंचायत स्तर पर चिन्हित क्लस्टर में किया जाएगा।यह क्लस्टर सरकारी भवन में स्थापित किया जाएगा तथा ब्लैंक ईवीएम सभी क्लस्टर पर रखा जायेगा।जिला निर्वाचन प्रबंधन कोषांग(डेंप) की प्रभारी सह डीपीओ आईसीडीएस,रचना कुमारी को जिला कम्युनिकेशन प्लान को अपडेट करने का निर्देश दिया गया।

प्रखण्ड स्तर पर निर्वाचन कोषांग बनाने का निर्देश,डीएम और एसपी संयुक्त रूप से करेंगे समीक्षा

विधि व्यवस्था कोषांग के प्रभारी सह वरीय उप समाहर्ता,अमित कुमार सिंह को राज्य निर्वाचन आयोग के वेबसाइट पर चुनाव के दौरान विधि व्यवस्था से संबंधित प्रतिवेदन को अपलोड करने का निर्देश दिया गया।अनुमंडल पदाधिकारी,प्रदीप कुमार द्वारा धारा 107 के अंतर्गत निरोधात्मक कार्रवाई को नियमित रूप से करने का निर्देश दिया गया।बताया गया कि धारा 107 की कार्रवाई में पिछले वर्षो में जो भी आपराधिक मामले हुए हैं उसकी भी मदद ली जा सकती है।साथ ही सीसीए 3 एवं सीसीए 12 का प्रपोजल भी थानावार बढ़ाना शुरू कर दें।

उप निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि सभी तैयारियों के लिए प्रखंड स्तर पर निर्वाचन कोषांग का गठन किया जाना है

जिला पदाधिकारी द्वारा आगामी सोमवार को जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में जाने वाले व्यक्तियों को पटना पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। साथ ही सभी सीओ एवं थाना प्रभारी को निर्देश दिया गया कि भूमि विवाद वाली बैठक को नियमित तौर पर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *