बिहार पंचायत चुनाव-2021 अंतिम चरण का मतदान आज

पटना

बिहार में पंचायत चुनाव अब आखिरी मुकाम पर पहुंच गया है।आज राज्‍य में सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक पंचायत चुनाव के आखिरी यानी 11वें चरण के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच वोट डाले जाएंगे।

इस के लिए मतदान केंद्रों पर प्रक्रिया शुरू हो गई है।राज्‍य निर्वाचन आयोग ने सभी प्रत्‍याशियों के एजेंटों की उपस्थिति में माक पोलिंग के बाद सुबह 7:00 बजे से मतदान शुरू कराने का निर्देश दे रखा था।इसी के अनुरूप सभी मतदान केंद्रों पर तैयारी की गई है।यहां आपको पटना,भोजपुर,गया, सारण,औरंगाबाद,नालंदा,वैशाली,जहानाबाद,बक्‍सर, रोहतास,कैमूर,नवादा, शेखपुरा,बेगूसराय, गोपालगंज और सिवान जिलों से पंचायत चुनाव से जुड़ी खबरें हासिल कर सकेंगे।

22 जिलों के 560 पंचायतों में वोटिंग,365 मतदान भवन नक्सल प्रभावित

पंचायत चुनाव के 11वें और आखिरी चरण का मतदान 22 जिलों के 38 प्रखंडों के 560 पंचायतों में रविवार को होगा।इस के लिए 4,946 मतदान भवन तय किए गए हैं,जिस में 365 नक्सल प्रभावित हैं।शांतिपूर्ण मतदान के लिए 27 हजार पुलिस एवं सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है।इस में जिला पुलिस बल,गृहरक्षक बल,बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस एवं सैप बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

पटना जिले के दानापुर और मनेर प्रखंडों में मतदान आज

पटना जिले के दानापुर और मनेर प्रखंड में आज मतदान हो रहा है।दानापुर प्रखंड की 13 पंचायतों में विभिन्न पदों के लिए होने वाले चुनाव को लेकर शनिवार को बीएस कालेज परिसर में मतदानकर्मी के बीच मतदानपेटी व ईवीएम वितरण किया गया।देर शाम तक मतदान कर्मी व सुरक्षाकर्मी ईवीएम एवं मतदान पेटी के साथ मतदान केंद्र के लिए रवाना हुए।प्रखंड विकास पदाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी डा. राघवेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

प्रखंड में मुखिया के 13,पंचायत समिति सदस्य के 19,सरपंच के 13,पंच के 181,वार्ड सदस्य के 181 एवं जिला परिषद की दो सीट हैं।प्रखंड में कुल 409 सीट हैं,जिसमें पंच के 181 सीट में पांच पद रिक्त रह गए,जबकि 81 निर्विरोध हो गए।वहीं वार्ड सदस्य के कुल 181 में छह निर्विरोध हो गए।प्रखंड के जिला परिषद की दो सीट के साथ कुल 317 सीटों पर मतदान होना है। 1425 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं,जिनके भाग्य का फैसला 1,09,680 मतदाता रविवार को करेंगे।इस में महिला मतदाता 51,972 और थर्ड जेंडर के दो मतदाता हैं।शांतिपूर्ण चुनाव के लिए कुल 1254 मतदान कर्मियों को लगाया गया है। 13 पंचायतों के लिए कुल 209 मतदान केंद्र बनाए गए है,जिस में दियारा में 6 पंचायतों के 98 मतदान केंद्र हैं।शेष उपड़वार की सात पंचायत के मतदान केंद्र है। इनमें चार आदर्श मतदान केंद्र हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page