पटना जिला में प्राण प्रतिष्ठा को ले निकाली गई कलश यात्रा और धूम-धाम से किया गया पूजा पाठ

पटना (बिहटा)

बिहटा प्रखंड क्षेत्र के डिहरी गांव में आयोजित भगवान भोलेनाथ की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कलश यात्रा निकाली गई।यात्रा में शामिल श्रद्धालु माथे पर कलश लेकर बेरर सोन नदी तट पर पहुंचे।जहां पवित्र जल कलश में भरा और वहां से वापस प्राण प्रतिष्ठा स्थल पर पहुंचे।इस दौरान श्रद्धालुओं की जयघोष से पूरा वातावरण गुजं रहा था।

बताते चलें कि लगभग एक वर्ष पूर्व में घर बनाने हेतु हो रही खुदाई में प्राचीन काल की दो शिवलिंग निकली थी।जिसे देखने के लिए दूर दूर से लोग आए थे,तथा कई लोगो की मन्नत भी पूरी हुई है।


आपको यह भी जानकारी देना चाहूंगा कि इस गांव के बुजुर्गो का कहना है कि डिहरी गांव का प्राचीन नाम देवहरी था।जो राजा विराट की नगरी हुआ करती थी।पांडव पुत्र द्वारा अज्ञातवास में इसी जगह शरण लिए जाने की बात सामने आती है। बुजुर्गों का कहना है कि अयोध्या से गया जाने का मुख्य मार्ग यही था।भगवान राम जब गया में पिंड देने जा रहे थे।तो रास्ते में यहीं शिव मंदिर की स्थापना करवाई थी।

श्री श्री 1008 स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य जी महाराज के सानिध्य में आयोजित इस कार्यक्रम को लेकर गांव में भक्ति का माहौल कायम हो गया है।कलश यात्रा के बाद मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का विधिवत् कार्यक्रम प्रारंभ हो गया है।यह कार्यक्रम आज दिनांक 19/06/2021 से 21/06/2021 तक आयोजन किया गया है।ग्रामीण आयोजन को लेकर सभी आवश्यक तैयारी में जुटे रहे।आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई कष्ट न हो इसका पूरा इंतजाम किया गया था।इस आयोजक मंडली के लोगों ने बताया कि संक्रमण काल में कोरोना गाइडलाइन के तहत हीं पूरा आयोजन संपन्न कराने को लेकर भी सजगता बरती जा रही है।

पिंटू कुमार उर्फ पहलवान जी,पूर्व प्रोफेसर छोटन शर्मा, राजेश कुमार,राकेश कुमार उर्फ झूलन,मुन्ना सिंह,रजनीश कुमार,मधेश सिह,रवि कुमार,अक्षयबर सिंह,नारायणी सेना आनंद प्रकाश विद्यार्थी,राजकुमार शर्मा,युवा समाजसेवी अमित कुमार,बिट्टू कुमार,निरंजन कुमार,बिशेख कुमार,कुंदन कुमार,शंकर कुमार,रौशन पांडेय,पंकजेश कुमार,पवन कुमार,रामानंद कुमार,रौशन कुमार,शहदेव कुमार,मोनू कुमार।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page