छठ व्रत को लेकर उलार मंदिर के प्रांगण में एसडीओ ने की बैठक

पटना (दुल्हिन बाजार)

निरज कुमार

उल्लार सूर्य मंदिर मे कोविड प्रोटोकॉल के साथ होगा छठ पूजा,बाहरी लोगों से घर या आसपास ही पर्व मनाने की अपील कि गई।


पटना जिले के पालीगंज अनुमंण्डल क्षेत्र के दुल्हिन बाजार थाना क्षेत्र मे स्थित देश के 12 प्रसिद्ध सूर्य मंदिरों मे से एक पौराणिक उलार्क सूर्य मंदिर मे कार्तिक मास की छठपूजा के तैयारियों और विधि व्यवस्था की स्थिति पर समीक्षा के लिए मंदिर परिसर मे पालीगंज SDO मुकेश कुमार और मठ महंथ बाबा अवध बिहारी दास केे नेतृत्वव मे स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक हुई बैठक मे महत्वपूर्ण फैसला लिया गया की इस बार कोरोना गाईड लाइन को पालन करते हुए उल्लार धाम मे छठपूजा होगी।

SDO मुकेश कुमार ने बताया कि इस बार सिर्फ स्थानीय स्तर पर ही छठपूजा करने की अनुमति होगी। दूसरे जिले के लोगों से अपील किया जा रहा है कि वे लोग छठपूजा यहां आकर नही करें।इस मौके पर पालीगंज SDO मुकेश कुमार,पालीगंज SDPO अवधेश दिक्षित,दुल्हिनबाजार प्रखंड विकास पदाधिकारी,दुल्हिनबाजार थाना अध्यक्ष अशोक कुमार,भाजपा के वरिष्ट नेता शशि भूषण बाबू,सोरमपुर पंचायत के मुखिया संदीप सिंह एवं कई जनप्रतिनिधि और बुद्धिजीवी लोग मौजूद रहे।


ऐसा माना जाता है कि देश के 12 प्रसिद्ध सूर्यमन्दिरों मे से एक उल्लार सूर्य मंदिर मे छठ व्रत करने और तालाब मे अर्घ्य देने से मनोकामना पूर्ण होती है।मान्यता है कि यहां छठ कर मनौती मानने से मनौती पूर्ण होती है।वहीं तालाब मे स्नान करने से कुष्ठ जैसे असाध्य रोगों से मुक्ति मिल जाती है।बता दें कि इस बार छठ महापर्व 10 नवंबर को है।चार दिवसीय छठ महापर्व का अनुष्ठान 8 नवंबर को नहाय खाय से आरंभ होगा। 9 नवंबर को खरना और 10 नवंबर को पहला अर्घ्‍यदान होगा। 11 नवंबर को प्रात: अर्घ्‍यदान के साथ छठ महापर्व संपन्न होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page