एनडीआरएफ द्वारा बोकारो थर्मल पावर स्टेशन में रासायनिक आपदा पर संयुक्त मॉक एक्सरसाइज

पटना (बिहटा)

बुधवार 15 दिसम्बर को 9वीं वाहिनी एनडीआरएफ बिहटा, पटना द्वारा बोकारो थर्मल पावर स्टेशन, जिला- बोकारो (झारखण्ड) में रासायनिक आपदा पर एक संयुक्त मॉक एक्सरसाइज का आयोजन किया गया। इस मॉक एक्सरसाइज में एनडीआरएफ के साथ बोकारो थर्मल पावर स्टेशन तथा केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की टीमों ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया। 9वीं वाहिनी एनडीआरएफ टीम का नेतृत्व श्री विनय कुमार सहायक कमान्डेट ने किया।

इस मॉक एक्सरसाइज के दौरान BPTS के केवल गैलरी में अचानक आग लगने से पूरा हॉल जहरीले धुएं से भर गया जिसमें कुछ कार्मिकों के फेंसे होने के दृश्य का चित्रण किया गया था। संयुक्त मॉक एक्सरसाइज के दौरान एन डी आर एफ की टीम के द्वारा अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर जहरीली गैस से भरे कमरे से कार्मिकों को सुरक्षित बाहर निकालने का अभ्यास व्यावसायिक तरीके से किया गया। इसी दौरान कुछ कार्मिकों के ऊपर से गिर जाने के कारण घायल हुए पीड़ितों को घटनास्थल पर प्राथमिक उपचार देने का भी अभ्यास किया गया। इसके बाद इस अभ्यास में सभी उपस्थित प्रतिभागियों को फर्स्ट एड का मौलिक प्रशिक्षण भी दिया गया ।

9वीं वाहिनीं एनडीआरएफ के द्वितीय कमान श्री हरविंदर सिंह ने बताया कि रासायनिक आपदा में जानमाल का नुकसान न हो, और जरूरत पड़ने पर सभी संबंधित एजेंसियां मिलकर समन्वय के साथ काम कर सके इस उददेश्य से इस प्रकार के मॉक अभ्यास को अंजाम दिया जाता है। थर्मल पावर जैसे संस्थानों में कई तरह की दुर्घटनाएं होने की संभावना लगातार बनी रहती है इस करना हमें सदैव तत्पर और तैयार रहने की आवश्यकता है ताकि वास्तविक आपदा में अन्य एजेंसियों के साथ कुशल समन्वय स्थापित कर स्थिति से कुशलतापूर्वक निपट सकें।


इस दौरान निम्न ऑफिशियल मौजूद रहे…

DGM – Sh ARUN KUMAR, BTPS
CE/EH – Sh SUSANT ,BTPS
SM- Sh RR SINHA,BTPS
ESE- Sh UDAI ARYA
SE- Sh H M PRAJAPATI

AC/FIRE- Sh RAMESH KUMAR, CISF
INSPR/FIRE -PRABHU PRASAD
INSPR/EX -SANDEEP KUMAR,CISF

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page