अगले वर्ष में अपनी पंचायत में मुखिया लगवा पाएंगे 10-10 सोलर स्ट्रीट लाइट

पटना
रत्नेश कुमार

पटना में मुखिया भी अपने क्षेत्र में 10 सोलर स्ट्रीट लाइट अब लगायेंगे।बिहार राज्य में 8072 पंचायतों में चुनाव हो रहा है। क्षेत्रों में 15 दिसंबर के बाद नए जीते मुखिया की सहमति से आवश्यकता वाले जगह पर हर पंचायत में 10-10 सोलर स्ट्रीट लाइट लगवाए जाएंगे

सूबे में कूल 8072 पंचायत में 80720 सोलर स्ट्रीट लाइट लगवाए जाएंगे।अब तक प्रति वार्ड 10 सोलर स्ट्रीट लाइट के हिसाब कुल 113307 वार्डों में 11लाख 33हजार स्ट्रीट लाइट लगवाने की कार्रवाई पहले से हो चुकी है।

बीते सितंबर महीने में बिहार राज्य मंत्री परिषद में हर गांव की गलियों को रोशन करने वाली इस महत्वकांक्षी योजना को मंजूरी दे दी है।गांव की सड़कों व गलियों में पहले से मौजूद बिजली पोल पर यह स्ट्रीट लाइट लगाए जाएंगे। 12 वाट से 20 वाट तक के बोर्ड लगाए जाएंगे वादों में औसतन 30 मीटर की दूरी और 5 मीटर की ऊंचाई पर सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जानी है।

बिहार रिन्युवल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (ब्रेडा) इस योजना को जमीन पर उतार रहा है।जो एजेंसी स्ट्रीट लाइट लगाएगी।वही 5 वर्ष तक सोलर लाइट का रखरखाव भी करेगी।सभी सोलर लाइटें जीपीएस से टैग की जाएगी।जिस से इसकी जानकारी ऑनलाइन मिल सकेगी।निर्माण पर आने वाले खर्च की 75 फीसदी राशि 15 वें वित्त आयोग की राशि से और 25 फीसदी राशि राज्य छठे राज्य वित्त आयोग और राज्य योजना की राशि से किया जा रहा है।

पंचायती राज विभाग द्वारा पंचायत के चुनाव के बाद योजना का कार्य आरंभ किया जाएगा।इस योजना की देखने के लिए राज्य स्तर पर विकास आयुक्त की अध्यक्षता में समिति,जिला स्तर को डि.एम की अध्यक्षता में सीमित होगी और प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी की अध्यक्षता में समन्वय समिति काम करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page